Sunday, June 21, 2020

MUSSOORIE TRAVELL - कंपनी बाग़ एवं कैम्पटी फॉल की सैर - 3


MUSSOORIE TRAVELL - कंपनी बाग़ एवं कैम्पटी फॉल की सैर - 3

इस यात्रा का वृत्तान्त आरम्भ से जानने के लिए पढ़िए. "MUSOORIE TRAVELL - मस्त मस्त मसूरी की सैर - १"

मसूरी की कुछ स्थलों की सैर करने के बाद हम लोग कंपनी बाग़ की सैर करने के लिए पहुंचे. कंपनी बाग़ मसूरी से तीन किलोमीटर दूर हैं. यह मसूरी के मुख्य पर्यटन स्थलों में से एक हैं. इस कंपनी बाग़ का संरक्षण नगर निगम के द्वारा किया जाता हैं. कंपनी बाग़ के चारो और खुबसूरत द्रश्यावली एवं पहाडिया हैं. इसमें एक मनोरंजन पार्क, फुलवारिया, झरने, अलग अलग प्रकार के पेड़, व एक सुन्दर छोटी सी झील हैं.  जिसमे पर्यटक अपने परिवार के साथ नौकायन कर सकते हैं.   इसमें पैडल बोट के द्वारा बोटिंग कर सकते हैं. पार्क के अन्दर सुन्दर फव्वारे चलते रहते हैं. जिससे पार्क का वातावरण  बहुत सुन्दर हो जाता हैं. पार्क के अन्दर एक मोम संग्राहालय (WAX MUSEUM) भी हैं. पार्क में एक दूरबीन भी लगी हुई हैं जिसके द्वारा दूर पहाडियों के दर्शन कर सकते  हैं. यंहा पर एक छोटा सा बाज़ार भी हैं. जिसमे पर्यटक खरीदारी कर सकते हैं. कुछ छोटे रेस्टोरेंट भी बने हुए हैं. जिसमे पेटपूजा कर सकते हैं. पर यंहा सब कुछ बहुत महँगा हैं. ये ध्यान रखिये.

कम्पनी बाग़ से एक चित्र 

फव्वारे के आगे इशांक 

पार्क में हम सभी घुमक्कड़ 

विपुल और इशांक 

झील के किनारे बोटिंग की तैय्यारी में 

अरे ये मुझे क्या हो गया 

बिट्टू ड्राईवर और इशांक मस्ती में 

सुन्दर दृश्यावली 

कंपनी गार्डन, मसूरी 

पार्क में बहता झरना 

मूड खराब हैं 

परिवार के साथ खानपान 

देवदार के पेड़ 

झुला झूल रहा हैं 

पार्क में सुन्दर कलाकारी 



मैं भी कुछ सोच रहा हूँ 

कंपनी बाग़ में कुछ समय बिताने के बाद हम लोगो  ने  कैम्पटी फाल की और प्रस्थान किया. कैम्पटी फाल मसूरी के  सबसे सुन्दर स्थानों में हैं. यंहा पर ऊपर से गिरते झरने का मज़ा और स्नान का आनंद लिया जा सकता हैं. ऊपर में रोड पर गाडी पार्क होती हैं. और नीचे आने के लिए रोपवे या सीढियों का प्रयोग कर सकते हैं. 

"केम्प्टी जलप्रपात (अंग्रेजी: Kempty Falls), एक शानदार और मनमोहक जलप्रपात है जो भारत के राज्य उत्तराखण्ड के शहर मसूरी से 15 किमी की दूरी पर चकराता सड़क पर स्थित है और इस क्षेत्र का सबसे बड़ा आकर्षण है। यह जलप्रपात समुद्र तल से 1364 मीटर की ऊंचाई 78°-02’ पूर्व देशांतर और 30° -29’ उत्तर अक्षांश पर स्थित है। यहां 4500 से नीचे गिरता जल पांच झरनों में विभाजित होता है और एक विहंगम दृश्य प्रस्तुत करता है। 1835 के बाद इस जगह को एक पर्यटन क्षेत्र के रूप में एक ब्रिटिश अधिकारी जॉन मेकिनन द्वारा विकसित किया गया था। संभवत: "केम्पटी" नाम दो अंग्रेजी शब्दों केम्प (शिविर) और टी (चाय) से मिल कर बना है, क्योंकि ब्रिटिश अक्सर यहां पर चाय पार्टियां आयोजित किया करते थे। जलप्रपात के तल में एक जलकुण्ड है जिसका पानी बहुत ठंडा है और लोग यहां पर नहाते हैं।"  (साभार: विकिपीडिआ)

ऊपर सड़क से कैम्पटी फाल 





तुम क्यों  उदास हो 

झरने में नहाने वालो की भीड़ 





झरने में स्नान 
ये देखो कैमरा देख कर कैसे मुह बना रहा हैं. 












कैम्पटी फाल में भी खाने पीने की बहुत सी जगह हैं. यंहा पर नहाने की सुविधा के साथ साथ कपडे बदलने की व लोकर की सुविधा भी उपलब्ध हैं. यंहा पर हम लोगो ने करीब २ घंटे नहाने व खाने पीन का आनंद लिया और वापिस से मसूरी की और चल दिए.

इससे आगे का वृत्तान्त जानने के लिए पढ़िए ""MUSSOORIE TRAVELL - सुरकंडा देवी एवं धनौल्टी - ४"

No comments:

Post a Comment

घुमक्कड यात्री के पाठक और टिप्पणीकार के रुप में आपका स्वागत है! आपके सुझावों से हमें प्रोत्साहन मिलता है कृपया ध्यान रखें: अपनी राय देते समय किसी प्रकार के अभद्र शब्द, भाषा का प्रयॊग न करें।