Saturday, August 8, 2020

A TRAVELL TO KHAJURAHO - खजुराहो की यात्रा - 9

   A TRAVELL TO KHAJURAHO - खजुराहो की यात्रा - 9

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दोपहर के बाद पश्चिमी मंदिर समूह के अन्दर फिर से आगया. पता नहीं क्या आकर्षण था. फोटो ही फोटो लिए. फिर थक करके पेड़ के नीचे लेट गया. हरा भरा पार्क था. फिर से वही फोटो ज्यादा लेखन कम. पहले की पोस्ट में सभी कुछ तो लिख चुका  हूँ.

मतंगेश्वर महादेव मंदिर के शिखर पर सजावट करते हुए कारीगर 

मंदिर समूह का संकेतक 
लक्ष्मण मंदिर शाम के समय 

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मैथुनी अवस्था में मुर्तिया 








मंदिर समूह में सुन्दर प्यारे बच्चे 


मंदिर में सुख व शांति की तलाश में 

कंदरिया महादेव व सुन्दर फुलवारी वृक्ष 

मंदिर के शिखर पर टुटा हुआ पत्थर 



VOV WHAT A SCENE

BEAUTIFUL 










KANDARIA MAHADEV VA JAGDAMBI MANDIR 


कंदरिया महादेव मंदिर - KANDARIA MAHADEV MANDIR KHAJURAHO 

नीदरलैंड से आये हुए पर्यटक 
योगी लोज में बहुत से विदेशी पर्यटक ठहरे हुए थे. बहुत से होली भी खेले थे. यह सुन्दर पर्यटक जोड़ा नीदरलैंड से आया हुआ था. और १५ दिन से खजुराहो में था.

विदेशी पर्यटकों के साथ मै 
मंदिरों के दर्शन के बाद मेरी खजुराहो की यात्रा पूरी हो चुकी थी खजुराहो में वापस लौटने के बाद थोड़ी देर खजुराहो की होली का आनंद लिया. वंहा के गाइड लोगो से मिला. वे लोग आपस में होली खेल रहे थे. बहुत अच्छा लगा. खाना खाने के बाद योगी लोज में जाकर सो गया. शाम ६ बजे मेरी ट्रेन थी. तो अभी कुछ समय बचा हुआ था. योगी लोज वालो का व्यवहार बहुत अच्छा था. इस तरह से मेरी खजुराहो की यात्रा समाप्त हुई. बहुत ही अच्छी यात्रा व यादगार यात्रा, अच्छे लोग व उनका अच्छा व्यवहार. कुछ छूटता हुआ सा लग रहा था. राकेश सोनी जी से एक बार और मुलाकात हुई. फिर उनके ऑटो में ही बैठकर स्टेशन की और चल पड़ा. उनसे गले मिलकर भीगी आँखों से प्लेटफ़ॉर्म पर आ गया. शाम के पांच बजे थे. अभी ट्रेन में समय था. इतने इधर उधर घुमा, चाय वाय पी. साधे पांच बजे ट्रेन लग गयी थी. ठीक  शाम ६ बजे ट्रेन चल पड़ी..





A TRAVELL TO KHAJURAHO - खजुराहो की यात्रा - 8

A TRAVELL TO KHAJURAHO - खजुराहो की यात्रा - 8 

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जैन मंदिर समूह से निकलकर मैं  ऑटो के द्वारा दक्षिणी मंदिर समूह की और चल पड़ा. रास्ते में  बुंदेलखंड के ग्रामीण क्षेत्र की झलक मिलती हैं. बच्चे होली का आनंद उठा रहे थे.  करीब  तीन चार किलो मीटर  के बाद सबसे पहले चतुर्भुज मंदिर आता हैं. यंहा पर कोई टिकट नहीं लगता हैं. मंदिर देखने में बहुत ही आकर्षक हैं.  पुरे क्षेत्र में अकेला  खड़ा हुआ   नज़र आता हैं. अब कुछ   वृत्तान्त विकिपीडिया से 

दक्षिणी समूह

इस भाग में दो मंदिर हैं। एक भगवान शिव से संबंधित दुलादेव मंदिर है और दूसरा विष्णु से संबंधित है जिसे चतुर्भुज मंदिर कहा जाता है। दुलादेव मंदिर खुद्दर नदी के किनारे स्थित है। इसे 1130 ईसवी में मदनवर्मन द्वारा बनवाया गया था। इस मंदिर में खंडों पर मुंद्रित दृढ़ आकृतियां हैं। चतुर्भुज मंदिर का निर्माण 1100 ईसवीं में किया गया था। इसके गर्भ में 9 फुट ऊंची विष्णु की प्रतिमा को संत के वेश में दिखाया गया है। इस समूह के मंदिर को देखने लिए दोपहर का समय उत्तम माना जाता है। दोपहर में पड़ने वाली सूर्य की रोशनी इसकी मूर्तियों को आकर्षक बनाती है।
चतुर्भुज मंदिर

यह मंदिर जटकारा ग्राम से लगभग आधा किलोमीटर दक्षिण में स्थित है। यह विष्णु मंदिर निरधार प्रकार का है। इसमें अर्धमंडप, मंडप, संकीर्ण अंतराल के साथ- साथ गर्भगृह है। इस मंदिर की योजना सप्ररथ है। इस मंदिर का निर्माणकाल जवारी तथा दुलादेव मंदिर के निर्माणकाल के मध्य माना जाता है। बलुवे पत्थर से निर्मित खजुराहो का यह एकमात्र ऐसा मंदिर है, जिसमें मिथुन प्रतिमाओं का सर्वथा अभाव दिखाई देता है। सामान्य रूप से इस मंदिर की शिल्प- कला अवनति का संकेत करती है। मूर्तियों के आभूषण के रेखाकन मात्र हुआ है और इनका सूक्ष्म अंकन अपूर्ण छोड़ दिया है। यहाँ की पशु की प्रतिमाएँ एवं आकृतियाँ अपरिष्कृत तथा अरुचिकर है। अप्सराओं सहित अन्य शिल्प विधान रुढिगत हैं, जिसमें सजीवता और भावाभिव्यक्ति का अभाव माना जाता है। फिर भी, विद्याधरों का अंकन आकर्षक और मन को लुभाने वाली मुद्राओं में किया गया है। इस तरह यह मंदिर अपने शिल्प, सौंदर्य तथा शैलीगत विशेषताओं के आधार पर सबसे बाद में निर्मित दुलादेव के निकट बना माना जाता है।

चतुर्भुज मंदिर के द्वार के शार्दूल सर्पिल प्रकार के हैं। इसमें कुछ सुर सुंदरियाँ अधबनी ही छोड़ दी गयी हैं। मंदिर की अधिकांश अप्सराएँ और कुछ देव दोहरी मेखला धारण किए हुए अंकित किए गए हैं तथा मंदिर की रथिकाओं के अर्धस्तंभ बर्तुलाकार बनाए गए हैं। ये सारी विशेषताएँ मंदिर के परवर्ती निर्माण सूचक हैं(साभार: विकिपीडिया)

चतुर्भुज मंदिर - CHATURBHUJ MANDIR KHAJURAHO 

मंदिर का संकेतक 

मंदिर का शिलापट 

मंदिर गर्भ गृह की छत 
CHATURBHUJ MANDIR - KHAJURAHO 
चतुर्भुज भगवान् विष्णु 

क्या अद्भुत शिल्पकारी 


भगवान् विष्णु की शरण में मैं 

मंदिर का एक और चित्र 

मंदिर में सुन्दर शिल्पकारी 

मंदिर बहुत ही सुन्दर है. बहुत लोग इसे देखने आते हैं. पर इस मंदिर के आसपास सुविधाओ का अभाव हैं. पीने के पानी की और टॉयलेट यंहा पर नहीं हैं. जन सुविधाओ का अभाव हैं. इस मंदिर की और ASI का कोई ध्यान नहीं हैं. ना ही आसपास कोई विकास हैं. आसपास खाने पीने की कोई सुविधा भी नहीं हैं. कैसे विकसित होगा पर्यटन? खैर इस मंदिर से निकलकर मैं थोड़ी ही दूर दुल्हादेव मंदिर की और चल पड़ा.

 दुल्हादेव मंदिर 

यह मूलतः शिव मंदिर है। इसको कुछ इतिहासकार कुंवरनाथ मंदिर भी कहते हैं। इसका निर्माणकाल लगभग सन् १००० ई. है। मंदिर का आकार ६९ न् ४०' है। यह मंदिर प्रतिमा वर्गीकरण की दृष्टि से महत्वपूर्ण मंदिर है। निरंधार प्रासाद प्रकृति का यह मंदिर अपनी नींव योजना में समन्वित प्रकृति का है। मंदिर सुंदर प्रतिमाओं से सुसज्जित है। इसमें गंगा की चतुर्भुज प्रतिमा अत्यंत ही सुंदर ढ़ंग से अंकित की गई है। यह प्रतिमा इतनी आकर्षक एवं प्रभावोत्पादक है कि लगता है कि यह अपने आधार से पृथक होकर आकाश में उड़ने का प्रयास कर रही है। मंदिर की भीतरी बाहरी भाग में अनेक प्रतिमाएँ अंकित की गई है, जिनकी भावभंगिमाएँ सौंदर्यमयी, दर्शनीय तथा उद्दीपक है। नारियों, अप्सराओं एवं मिथुन की प्रतिमाएँ, इस तरह अंकित की गई है कि सब अपने अस्तित्व के लिए सजग है। भ्रष्ट मिथुन मोह भंग भी करते हैं, फिर अपनी विशेषता से चौंका भी देते हैं।

इस मंदिर के पत्थरों पर "वसल' नामक कलाकार का नाम अंकित किया हुआ मिला है। मंदिर के वितान गोलाकार तथा स्तंभ अलंकृत हैं और नृत्य करती प्रतिमा एवं सुंदर एवं आकर्षिक हैं। मंदिर के गर्भगृह में शिवलिंग योनि- वेदिका पर स्थापित किया गया है। मंदिर के बाहर मूर्तियाँ तीन पट्टियों पर अंकित की गई हैं। यहाँ हाथी, घोड़े, योद्धा और सामान्य जीवन के अनेकानेक दृश्य प्रस्तुत किये गए हैं। अप्सराओं को इस तरह व्यवस्थित किया गया है कि वे स्वतंत्र, स्वच्छंद एवं निर्बाध जीवन का प्रतीक मालूम पड़ती है।

इस मंदिर की विशेषता यह है कि अप्सरा टोड़ों में अप्साओं को दो- दो, तीन- तीन की टोली में दर्शाया गया है। मंदिर, मंण्डप, महामंडप तथा मुखमंडप युक्त है। मुखमंडप भाग में गणेश और वीरभद्र की प्रतिमाएँ अपनी रशिकाओं में इस प्रकार अंकित की गई है कि झांक रही दिखती है। यहाँ की विद्याधर और अप्सराएँ गतिशील हैं। परंतु सामान्यतः प्रतिमाओं पर अलंकरण का भार अधिक दिखाई देता है। प्रतिमाओं में से कुछ प्रतिमाओं की कलात्मकता दर्शनीय एवं सराहनीय है। अष्टवसु मगरमुखी है। यम तथा नॠत्ति की केश सज्जा परंपराओं से पृथक पंखाकार है।

मंदिर की जगती ५' उँची है। जगती को सुंदर एवं दर्शनीय बनाया गया है। जंघा पर प्रतिमाओं की पंक्तियाँ स्थापित की गई हैं। प्रस्तर पर पत्रक सज्जा भी है। देवी- देवता, दिग्पाल तथा अप्सराएँ छज्जा पर मध्य पंक्ति देव तथा मानव युग्लों एवं मिथुन से सजाया गया है। भद्रों के छज्जों पर रथिकाएँ हैं। वहाँ देव प्रतिमाएँ हैं। दक्षिणी भद्र के कक्ष- कूट पर गुरु- शिष्य की प्रतिमा अंकित की गई है।

शिखर सप्तरथ मूल मंजरी युक्त है। यह भूमि आम्लकों से सुसज्जित किया गया है। उरु: श्रृंगों में से दो सप्तरथ एक पंच रथ प्रकृति का है। शिखर के प्रतिरथों पर श्रृंग हैं, किनारे की नंदिकाओं पर दो- दो श्रृंग हैं तथा प्रत्येक करणरथ पर तीन- तीन श्रृंग हैं। श्रृंग सम आकार के हैं। अंतराल भाग का पूर्वी मुख का उग्रभाग सुरक्षित है। जिसपर नौं रथिकाएँ बनाई गई हैं, जिनपर नीचे से ऊपर की ओर उद्गमों की चार पंक्तियाँ हैं। आठ रथिकाओं पर शिव- पार्वती की प्रतिमाएँ अंकित की गई हैं। स्तंभ शाखा पर तीन रथिकाएँ हैं, जिनपर शिव प्रतिमाएँ अंकित की गई हैं, जो परंपरा के अनुसार ब्रह्मा और विष्णु से घिरी हैं। भूत- नायक प्रतिमा शिव प्रतिमाओं के नीचे हैं, जबकि विश्रांति भाग में नवग्रह प्रतिमाएँ खड़ी मुद्रा में हैं। इस स्तंभ शाखा पर जल देवियाँ त्रिभंगी मुद्राओं में है। मगर और कछुआ भी यहाँ सुंदर प्रकार से अंकित किया गया है। मुख प्रतिमाएँ गंगा- यमुना की प्रतीक मानी जाती है। शैव प्रतिहार प्रतिमाओं में एक प्रतिमा महाकाल भी है, जो खप्पर युक्त है।

मंदिर के बाहरी भाग की रथिकाओं में दक्षिणी मुख पर नृत्य मुद्रा में छः भुजा युक्त भैरव, बारह भुजायुक्त शिव तथा एक अन्य रथिका में त्रिमुखी दश भुजायुक्त शिव प्रतिमा है। इसकी दीवार पर बारह भुजा युक्त नटराज, चतुर्भुज, हरिहर, उत्तरी मुख पर बारह भुजा युक्त शिव, अष्ट भुजायुक्त विष्णु, दश भुजा युक्त चौमुंडा, चतुर्भुज विष्णु गजेंद्रमोक्ष रूप में तथा शिव पार्वती युग्म मुद्रा में है। पश्चिमी मुख पर चतुर्भुज नग्न नॠति, वरुण के अतिरिकत वृषभमुखी वसु की दो प्रतिमाएँ हैं। उत्तरी मुख पर वायु की भग्न प्रतिमा के अतिरिक्त वृषभमुखी वसु की तीन तथा चतुर्भुज कुबेर एवं ईशान की एक- एक प्रतिमा अंकित की गई है।

दुल्हादेव मंदिर दूर से 

DULHADEV MANDIR - KHAJURAHO 
दुल्हादेव मंदिर का संकेतक 
मंदिर का शिलापट 
दुल्हादेव मंदिर बहुत अच्छी तरह से संरक्षित हैं. पीने का पानी और टॉयलेट भी यंहा पर उपलब्ध हैं. इस मंदिर के चारो और सुन्दर पार्क, फुलवाड़ी व वृक्ष लगे हुए हैं. व सुन्दर परीसर हैं.




गर्भगृह की छत 

शिवलिंगम - दुल्हादेव मंदिर - खजुराहो 

मंदिर के अन्दर 
मंदिर में सुन्दर फुलवारी 
मंदिर का सुन्दर गार्डन 
दुल्हा देव मंदिर में दर्शन के बाद मैं वापिस खजुराहो आ गया. भूख लग रही थी फिर से वंही सेठ बद्री भोजनालय में खाना खाया गया. इससे आगे का वृत्तान्त जानने की लिए क्लिक करिए..( A TRAVELL TO KHAJURAHO - खजुराहो की यात्रा - 9